Sunday, July 25, 2021

Inauguration of Oral Onchology Unite (Munh ke cancer ka elaj) at Dental Coolege, AMU Aligarh

 

एमयू कुलपति ने डेंटल कालिज में ओरल ऑन्कोलॉजी यूनिट का उद्घाटन किया

अलीगढ़, 19 जुलाईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में डा० जियाउद्दीन अहमद डेंटल कालेज की रजत जयंती के अवसर पर ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग में एक ओरल आन्कोलॉजी यूनिट की स्थापना की गई है जिसका उद्घाटन कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर द्वारा किया गया। प्रोफेसर तारिक मंसूर ने इस अवसर पर ‘यूनिवर्सिटी जर्नल आफ मैक्सिलोफेशियल सर्जरी एंड ओरल साइंसेज के पहले अंक का भी लोकापर्ण किया।
प्रोफेसर तारिक मंसूर ने ओरल आन्कोलाजी यूनिट की स्थापना की सराहना की और मुख कैंसर के इलाज में बेहतर परिणाम के लिए एक अंतः विषय सर्जरी टीम को शामिल करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने डेंटल कालेज के विकास के लिए अपने पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया और प्रथम अंक में उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले लेखों के प्रकाशन के लिए बधाई दी।
इस अवसर पर प्रोफेसर शाहिद ए सिद्दीकी प्रिंसिपल और सीएमएस, जेएन मेडिकल कालेज ने ओरल आन्कोलाजी यूनिट की स्थापना की सराहना की और कहा कि देश में चुनिंदा स्थानों पर मुंह के कैंसर के इलाज की सुविधा उपलब्ध है और यह बहुत महंगी भी है। उन्होंने कहा कि आम आदमी के लिए इलाज को किफायती बनाने की जरूरत है।
ओरल एण्ड मैगजीलोफेशियल सर्जरी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर एसएस अहमद ने कहा कि ओरल आनकोलोजी यूनिट की स्थापना का उद्देश्य मुख कैंसर को रोकना ओर उसका शीघ्र पता लगाकर रोग का निवारण करना है।
प्रोफेसर आरके तिवारी (प्रिंसिपल जेडए डेंटल कालेज) ने कहा कि डेंटल कालेज की स्थापना के रजत जयंती वर्ष में कई वेबिनार आयोजित किए गए, जिससे बड़ी संख्या में दंत चिकित्सक लाभान्वित हुए। उन्होंने डेंटल कालेज के विकास के लिए कुलपति के सहयोग का भी उल्लेख किया।
प्रोफेसर जीएस हाशमी ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में डा० जेडए डेंटल कॉलेज के विभिन्न विभागों के प्रमुखों ने भाग लिया। प्रोफेसर एन डी गुप्ता, प्रोफेसर अफशां बे, डा० शादाब रिज़वी, डा० एम.के. जिंदल, डा० कलीम अंसारी और डा० तबीश उर्रहमान इस अवसर पर भी उपस्थित थे। सहायक प्रोफेसर डा० मुहम्मद दानिश ने कार्यक्रम का संचालन किया।

No comments:

Popular Posts