Monday, October 18, 2021

JAMIA VC FACILITATED BY GREATER CHICAGO AMU (ALUMNI) Association in AMERICA

 


जामिया वीसी सर सैयद दिवस 2021 समारोह में ग्रेटर शिकागो की एएमयू एलुमनी एसोसिएशन द्वारा सम्मानित

 

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) की कुलपति प्रो नजमा अख्तर को 'शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए उनके  समर्पण और प्रतिबद्धताके लिए ग्रेटर शिकागोयूएसए की एएमयू एलुमनी एसोसिएशन द्वारा ऑनलाइन आयोजित सर सैयद दिवस 2021 समारोह के अवसर पर सम्मानित किया गया। प्रो. अख्तर समारोह की मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता थींजहां फिल्म और थिएटर अभिनेता सलीम शाह तथा एसोसिएशन के पदाधिकारी डॉ जफीर अहमदडॉ जेबा सिद्दीकी और श्री अजमल सूफियान सहित अन्य लोग ऑनलाइन मौजूद थे। 17 अक्टूबर का दिन दुनिया भर में एएमयू के पूर्व छात्रों द्वारा पूरे उत्साह के साथ सर सैयद दिवस के रूप में मनाया जाता है।

 




अपने संबोधन की शुरुआत अल्लामा इकबाल के एक लोकप्रिय शेर से करते हुए
जो सर सैयद के व्यक्तित्व और योगदान के बारे में बहुत कुछ बताता हैप्रो. अख्तर ने कहा कि सर सैयद अहमद खां विश्व के इतिहास में महान शख्सियतों में से एक थे। "सर सैयद अहमद खां का नाम भारत के एक प्रबुद्ध नागरिकएक संवेदनशील आत्माएक दूरदर्शीएक व्यावहारिक सामाजिक और शैक्षिक सुधारक की छवि को संजोता है जो सामान्य रूप से भारतीय समाज और विशेष रूप से मुस्लिम समुदाय के लिए एक महान वरदान है। ", उन्होंने कहा।

 

अपने संबोधन के दौरान कुलपति ने सर सैयद के महान व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला और कहा कि उनकी इच्छा थी कि शिक्षा लोगों को बेहतर सामाजिक-आर्थिकशैक्षिक और सांस्कृतिक उन्नति के लिए समय की बदलती जरूरतों के लिए खुद को समायोजित करने के लिए प्रशिक्षित करे।

 

अभिनेता सलीम शाह ने सर सैयद अहमद खां की पोशाक में अपने प्रदर्शन से प्रतिभागियों को मंत्रमुग्ध कर दियाजिसमें उन्होंने सर सैयद के संघर्ष और बलिदान तथा छात्रों एवं शिक्षकों के लिए उनके संदेश की दिलचस्प गाथा सुनाई।  

 

समारोह के दौरान प्रसिद्ध भारतीय अमेरिकी लेखकशिक्षककवि और एएमयू के पूर्व छात्र डॉ अब्दुल्ला गाजी पर एक फिल्म दिखाई गई। उन्होंने बच्चों के लिए 140 से अधिक इस्लामी शैक्षिक पाठ्य पुस्तकें लिखी हैं। वह आईक्यूआरए इंटरनेशनल एजुकेशनल फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक भी रहे।

 



No comments:

Popular Posts