Saturday, June 5, 2021

8th RANK of ALIGARH MUSLIM UNIVERSITY IN INDIAN UNIVERSITIES BY CWUR

 



सीडब्ल्यूयूआर ने एएमयू को भारतीय विश्वविद्यालयों में आठवां स्थान दिया

अलीगढ़, 3 जूनः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शैक्षणिक और अनुसंधान मानकों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहा जाता है। इसी कड़ी में सेंटर फार वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (सीडब्ल्यूयूआर) ने अपनी नवीनतम रैंकिंग में एएमयू को भारतीय विश्वविद्यालयों में आठवां और दुनिया के 2,000 संस्थानों में 1139वां स्थान दिया है।

एएमयू कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने शिक्षकों और छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि शीर्ष संस्थानों में जगह पाना एएमयू समुदाय के लिए बहुत खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि शिक्षकों और छात्रों के संयुक्त प्रयासों का परिणाम है जिससे देश-विदेश में एएमयू की प्रतिष्ठा बढ़ रही है।

रैंकिंग समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर सालिम बेग ने कहा कि सीडब्ल्यूयूआर ने अकादमिक गुणवत्ता के आधार पर एएमयू को यह रैंक दिया हैजो विश्वविद्यालय के स्नातकों की महान शैक्षणिक उपलब्धियों का एक पैमाना है। इसके अलावादुनिया की अग्रणी कंपनियों और संस्थानों में पूर्व छात्रों की नौकरियांशिक्षकों की गुणवत्ता और शोध प्रदर्शन भी रैंकिंग के एक मानक रूप में शामिल हैं।

गौर तलब है कि सीडब्ल्यूयूआर एक प्रतिष्ठित परामर्श संस्था है जो शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में विकास पर सरकारों और विश्वविद्यालयों को नीति निर्माण और अन्य सलाहकार सेवाएं प्रदान करती है। सीडब्ल्यूयूआर का मुख्यालय संयुक्त अरब अमीरात में है।

No comments:

Popular Posts