Saturday, June 5, 2021

Dr. Mumtaz Khan was Social Reformer, Educationist and founder of Al Ameen Educational Society

 



पूर्व प्रो चांसलर डा० मुमताज अहमद खान के निधन पर एएमयू ने जताया शोक

अलीगढ़, 28 मईः प्रसिद्ध शिक्षाविद्] अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व प्रो चांसलर, डा० मुमताज अहमद खान का गुरुवार को बेंगलुरु में निधन हो गया। 86 वर्षीय शिक्षाविद् डा० मुमताज अल अमीन एजुकेशनल सोसाइटी के संस्थापक थे और वह एएमयू के मानद कोषाध्यक्ष भी रहे।

एएमयू कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि डा० मुमताज अहमद खान के निधन की खबर से उन्हें गहरा दुख हुआ है। वे एक महान मानवतावादी शिक्षाविद और समाज सुधारक थे। उन्होंने समाज के शैक्षिक उत्थान के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया जो सदैव याद किया जाएगा।

प्रोफेसर मंसूर ने एएमयू के साथ उनके जुड़ाव को भी याद किया और कहा उनके माता-पिता दोनों ने एएमयू से स्नातक किया था। उन्होंने विश्वविद्यालय के प्रो चांसलर और मानद कोषाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। सर सैयद के दृष्टिकोण से प्रेरित होकर उन्होंने दक्षिण भारत में कई शिक्षण संस्थानों की स्थापना की। उनके योगदान से छात्रों और शिक्षकों की एक पूरी पीढ़ी को फायदा हुआ। कुलपति ने कहा कि एएमयू बिरादरी के लिए यह बहुत बड़ी क्षति है और इस कठिन समय में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं।

डा० मुमताज अहमद खान ने बेंगलुरु में अल अमीन एजुकेशनल सोसाइटी की स्थापना की जो लगभग तीन दर्जन शैक्षणिक संस्थानों का प्रबंधन करती है। उन्होंने 1963 में मद्रास विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की।


No comments:

Popular Posts