Wednesday, June 29, 2022

NO TOBACO DAY --REPORT OF DENTAL COLLEGE IN ALIGARH MUSLIM UNIVERSITY

 

एएमयू में ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस‘ आयोजित

अलीगढ़, 31 मईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में लोगों के स्वास्थ्य और पर्यावरण पर तंबाकू के उपयोग के दुष्प्रभावों को उजागर करने के अभियान के साथ ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस‘ मनाया गया।
जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के रेडियोथेरेपी विभाग में मरीजों और उनके परिचारकों को तंबाकू सेवन के प्रतिकूल प्रभावों के बारे में बताया गया।
शिक्षकों और रेजिडेंट डॉक्टरों ने बताया कि कैसे धूम्रपान और तंबाकू का अन्य रूपों में सेवन कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक, फेफड़ों के रोग, मधुमेह और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) का कारण बनता है।
दिन का निरीक्षण करने के लिए आयोजित एक संगोष्ठी में प्रोफेसर शाहिद ए सिद्दीकी (प्रिंसिपल, जेएनएमसी और सीनियर कंसल्टेंट, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी) ने कहा कि ‘तंबाकू के सेवन से तपेदिक, कुछ नेत्र रोगों और रुमेटीइड गठिया सहित प्रतिरक्षा प्रणाली की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।
उन्होंने कुरूपता से संबंधित बीमारियों के बढ़ते बोझ पर बात की जिसे जागरूकता अभियानों के माध्यम से रोका जा सकता है।
इस वर्ष के ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस‘ विषय पर बोलते हुए, ‘हमारे ग्रह को जहर देना‘, प्रोफेसर मोहम्मद अकरम (अध्यक्ष, रेडियोथेरेपी विभाग) ने भी अपनी स्वयं की लिखी कविता का पाठ किया कि कैसे तंबाकू के उपयोग से कैंसर और मृत्यु होती है।
रेजिडेंट डॉक्टरों ने तंबाकू सेवन के दुष्परिणामों पर एक नाटक प्रस्तुत किया।
डा मोहसिन ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
इसी तरह डा जेड ए डेंटल कॉलेज के पीरियोडोंटिक्स और सामुदायिक दंत चिकित्सा विभाग में जागरूकता कार्यक्रम तंबाकू के उपयोग के हानिकारक प्रभावों और धूम्रपान की समाप्ति और अन्य तंबाकू सेवन की आदतों से पर्याप्त स्वास्थ्य लाभ कैसे होते हैं, इस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।
इस अवसर पर ‘नो टोबैको रैली‘ को प्रोफेसर राकेश भार्गव (डीन, फैकल्टी ऑफ मेडिसिन) ने झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रोफेसर आर के तिवारी (प्रिंसिपल, जेडएडीसी) ने 100 से अधिक छात्रों और शिक्षकों के साथ तंबाकू के उपयोग के नुकसान पर तख्तियां लेकर जेडएडीसी से डक प्वाइंट तक रैली का नेतृत्व किया।
डेंटल कॉलेज के छात्रों और शिक्षकों ने जिला जेल, अलीगढ़ में कैदियों के लिए एक दंत जांच और उपचार शिविर का भी आयोजन किया और तंबाकू सेवन के हानिकारक प्रभावों पर एक नाटक प्रस्तुत किया।
श्री पी के सिंह (जेलर, जिला जेल, अलीगढ़) और उनकी टीम लगभग 247 कैदियों की दंत चिकित्सा जांच में सहायता के लिए शामिल हुई।
प्रोफेसर विवेक कुमार शर्मा (अध्यक्ष, पीरियोडोंटिक्स एंड कम्युनिटी डेंटिस्ट्री विभाग), प्रोफेसर नेहा अग्रवाल, प्रोफेसर एन डी गुप्ता, प्रो अफशा बे, डा. प्रमोद कुमार यादव और डा. सैयद अमान अली ने डेंटल स्क्रीनिंग और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने में मदद की।
नेत्रहीन विकलांगों के लिए अहमदी स्कूल में, ‘तंबाकू निषेध दिवस’ की शपथ दिलाई गई, जिसमें डा. नायला राशिद (स्कूल प्राचार्य) ने तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान पर बात की।
कार्यक्रम का संचालन डा बुशरा अब्बासी और डा बबलू कुरैश्ी ने किया।
इस अवसर पर एएमयू एबीके हाई स्कूल (गर्ल्स) में तंबाकू के सेवन के खिलाफ शपथ भी ली गई।
सबा हसन (स्कूल वाइस प्रिंसिपल) के अनुसार, ‘शिक्षकों ने छात्रों को तंबाकू उत्पादों के हानिकारक प्रभावों के बारे में बताया, जबकि छात्रों ने पोस्टर बनाए और जागरूकता बढ़ाने के लिए एक नाटक का प्रदर्शन किया‘।
डा फरहत परवीन, हिना परवीन, अर्शी खानम और रिजवाना खातून ने अभियान का समन्वयन किया।
शुभम कुमार ने एएमयू एबीके हाई स्कूल (गर्ल्स) में ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस‘ मनाने के लिए आयोजित ‘हमारे पर्यावरण के लिए खतरा’ पर छात्रों की पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता जीती।
प्रतियोगिता में मयंक कुमार और रेहान अहमद क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे और मोहम्मद अयान आरिफ ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।
डा. समीना फाजिली प्राचार्य एबीके स्कूल ने कहा कि स्कूल के छात्रों ने तंबाकू के उपयोग के खिलाफ प्रेरक भाषण दिए और शास्त्रों का हवाला दिया। उन्होंने जागरूकता बढ़ाने के लिए कविता का पाठ भी किया।
उन्होंने ‘तंबाकू निषेध दिवस’ की शपथ भी दिलाई।

No comments:

Popular Posts