Wednesday, June 29, 2022

INDIA TODAY RANKING : MEDICAL COLLEGE, DENTAL COLLEGE AND ENGINEERING COLLEGE OF AMU, ALIGARH

 


इंडिया टुडे रैंकिंग में एएमयू का जेएन मेडिकल कालिज डेंटल कालिज इंजीनियरिंग कॉलेज शीर्ष स्थान पर
अलीगढ़, जून 27 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज और डॉ जिया-उद-दीन अहमद डेंटल कॉलेज को हाल ही में इंडिया टुडे रैंकिंग-2022 में क्रमशः 17वां और 10वां स्थान प्राप्त होना इस बात का प्रमाण है कि चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए एएमयू का दृढ़ संकल्प महामारी या तालाबंदी से कमजोर नहीं हुआ है।
एएमयू मेडिकल और डेंटल कॉलेज दोनों अपनी इंडिया टुडे 2021 रैंकिंग से एक पायदान ऊपर उठ गए हैं। जेएनएमसी 2021 में 18वें स्थान से 17वें स्थान पर गया है जबकि जेडएडीसी पिछले साल 11वें स्थान से दसवें स्थान पर गया है।
एएमयू के कुलपति प्रो तारिक मंसूर ने कहा कि हमारे डॉक्टरों ने दशकों से दुनिया के सबसे बड़े स्वास्थ्य संकट कोविड -19 से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उत्तर प्रदेश और आसपास के राज्यों में - कम आय वाले रोगियों से लेकर वीआईपी रोगियों के लिए सस्ते इलाज के लिए अस्पताल की ओपीडी में आने वाले जानते हैं कि जेएनएमसी और जेडएडीसी देश में सबसे अच्छे अस्पताल हैं।
प्रोफेसर राकेश भार्गव (डीन, फैकल्टी ऑफ मेडिसिन) ने कहा कि जेएनएमसी और जेडएडीसी मुख्य रूप से गुणवत्ता वाले डॉक्टरों के लिए जाने जाते हैं जो उनकी उत्कृष्ट पहचान का वास्तविक आधार है।
प्रोफेसर शाहिद अली सिद्दीकी (प्रिंसिपल, जेएनएमसी) ने कहा कि मशीनों से लेकर मेडिकल प्रोटोकॉल तक और विशेष रूप से अनुसंधान और शोधकर्ताओं के लिए जेएनएमसी हमेशा खड़ा है।
प्रोफेसर राजेंद्र कुमार तिवारी (प्राचार्य,जेडएडीसी) ने कहा कि यह रैंकिंग दर्शाती है कि जेडएडीसी व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करती है और स्व-मूल्यांकन और स्वतंत्र सोच को प्रोत्साहित करती है।
दूसरी ओर, जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी भी इंडिया टुडे रैंकिंग-2022 में देश के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में एक स्थान ऊपर 22वें स्थान पर पहुंच गया है। इसे 2021 की रैंकिंग में 23वां स्थान मिला था।
कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के अधिकारियों को बधाई देते हुए कुलपति प्रो तारिक मंसूर ने कहा कि जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी अनुसंधान और विकास का केंद्र है जिसने शिक्षण और सीखने के नए केंद्रों के माध्यम से अपनी विशिष्टता बनाए रखी है। हमारे इंजीनियरिंग कॉलेज की रैंकिंग में निरंतर सुधार शिक्षकों और छात्रों के अथक प्रयासों के कारण है जो कॉलेज के समग्र प्रदर्शन में उत्कृष्टता के व्यापक रूप से स्वीकृत मानकों को पूरा करते हैं।
प्रो. मुहम्मद अल-तमश सिद्दीकी (डीन, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय) ने इंजीनियरिंग विज्ञान और प्रौद्योगिकी में प्रशिक्षण, अनुसंधान और विकास में उत्कृष्टता केंद्र के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने के लिए जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के शिक्षकों को धन्यवाद दिया।
जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के प्रिंसिपल प्रोफेसर एमएम सुफियान बेग ने कहा कि जाकिर हुसैन कॉलेज इंजीनियरिंग में अनुसंधान, विकास और नवाचार और उच्च शैक्षणिक मानकों पर ध्यान केंद्रित करने के कारण छात्रों के लिए पसंदीदा स्थानों में से एक है।
प्रो. एम. सालिम बेग (अध्यक्ष, विश्वविद्यालय की रैंकिंग समिति) ने छात्रों की गुणवत्ता, शोध प्रकाशन, अकादमिक उत्पादकता, शिक्षकों, प्लेसमेंट और अकादमिक प्रदर्शन के संदर्भ में मेडिकल, डेंटल और इंजीनियरिंग कॉलेजों की सफलता पर अपने विचार व्यक्त किए। जो छात्र वर्तमान में अपनी 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें एएमयू में मेडिकल, डेंटल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिला लेना अपना लक्ष्य बना लेना चाहिए।

जनसंपर्क कार्यालय अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय



No comments:

Popular Posts