Thursday, September 7, 2023

जेएन मेडिकल कालिज के आई बैंक द्वारा अतरौल में सेमिनार आयोजित

 



Prof AK Amitava Dr Zia Siddiqui Dr Mohd Saquib with Participants of poster making competition held at JN Medical CollegeAMU Aligarh 

अलीगढ़, 06 सितंबरः राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा के तहत जेएन मेडिकल कालिज के आप्थलमलोजी विभाग के आई बैंक द्वारा अतरौली में कृष्णा एण्ड श्रीराम मेमोरियल वैदिक इंटर कालिज में एक सेमिनार आयोजित किया गया जिसमें 500 से अधिक छात्र और शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों ने उत्साह से भाग लिए। डॉ. समीन मिर्ज़ा ने नेत्रदान के महत्वकोर्नियल अंधापन के कारणऔर दान की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जागरूकता बढ़ाने वाला एक जानकारीपूर्ण प्रस्तुति दी।

प्रोफेसर ए.के. अमितावानिदेशक नेत्र चिकित्सा संस्थान ने नेत्रदान के महत्व को स्पष्ट किया। आई बैंक इंचार्ज डॉ. ज़िया सिद्दीक़ी ने सभी उपस्थित लोगों का शिविर के आयोजन में सहयोग के लिए आभार जताया। आई बैंक के सहायक इंचार्ज डा. मोहम्मद साकिब ने नेत्रदान में कमी के कारणों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि मृत्यु के छह घंटों के भीतर नेत्रदान किया जा सकता है। उन्होंने इससे जुड़ी भ्रांतियों के बारे में भी बताया। स्कूल की प्रिन्सिपल पीके श्रौतीडा. महबूबडा. रजी व सलीम भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

जबकि जेएन मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल के एमबीबीएस छात्रों द्वारा स्किट प्रस्तुत की गई। एएमयू के फाइन आट्र्स डिपार्टमेंट ने एक प्रभावशाली पोस्टरों का प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम की सफलता में विभागाध्यक्ष डा. तलत शकीलअब्दुर रहमान व डॉ. साकिबश्री सलीमडॉ. राज़ीडॉ. मेहबूबहंसिका सक्सेनाऔर श्री अहमद ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

नेत्रदान पखवाड़े के तहत जेएन मेडिकल कालिज में भी पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में छात्र व छात्राओं ने भाग लिया।

No comments:

Popular Posts