Monday, January 4, 2021

Aligarh Muslim University के गणित विभाग को हाल ही में जारी ”यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट रैंकिंग 2020” में भारतीय विश्वविद्यालयों में वैश्विक स्तर पर विभिन्न गणित विभागों के मध्य शीर्ष 175 वां स्थान


अलीगढ़, 2 जनवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के गणित विभाग को हाल ही में जारी ”यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट रैंकिंग 2020” में भारतीय विश्वविद्यालयों में विभिन्न गणित विभागों के मध्य शीर्ष स्थान  प्रदान किया गया है। इस विभाग ने वैश्विक स्तर पर 175 वां स्थान हासिल किया है।
ज्ञात हो कि उक्त रैंकिंग में एएमयू को भारतीय विश्वविद्यालयों के बीच चैथा स्थान प्रदान किया गया है यह रैंकिंग ऐसे समय में आई है जब विश्वविद्यालय अपने शताब्दी वर्ष का समारोह मना रहा है।
गणित विभाग द्वारा प्राप्त की गई शीर्ष रैंक को एक गौरवशाली उपलब्धि बताते हुए कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि इस रैकिंग से पता चलता है कि एएमयू देश के अति प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है जहां शिक्षण एवं शोध के उच्च मानकों पर कार्य होता है।
उन्होंने शिक्षकों और छात्रों को गणित विभाग की इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।
प्रोफेसर मोहम्मद अशरफ (अध्यक्ष, गणित विभाग) ने कहा कि गणित विभाग अप्लाईड गणित के मुख्य क्षेत्र में शोध करने वाले छात्रों तथा शोधकर्ताओं का एक महत्वपूर्ण केन्द्र है।
गणित विभाग को 47.8 के विषय स्कोर और 41.5 के वैश्विक स्कोर के साथ भारत में पहले स्थान पर रखा गया है।

No comments:

Popular Posts