Saturday, January 2, 2021

यूएस न्यूज़ एंड वर्ल्ड रिपोर्ट ने अपनी नई रैंकिंग में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को भारतीय विश्वविद्यालयों में चैथा स्थान

 


अलीगढ़, 28 दिसंबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को एक बार फिर राष्ट्रीय महत्व के विश्वविद्यालयों में प्रमुख स्थान मिला है। विश्व विख्यात विश्वविद्यालय रैंकिंग एजेंसी यूएस न्यूज़ एंड वर्ल्ड रिपोर्ट ने अपनी नई रैंकिंग में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को भारतीय विश्वविद्यालयों में चैथा स्थान प्रदान किया है। ज्ञात हो कि यह रैंकिंग ऐसे समय में आई है जब विश्वविद्यालय अपना शताब्दी वर्ष मना रहा है।

अमुवि कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने इस सफलता के लिये विश्वविद्यालय के सभी शिक्षकों एवं छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि गत कई महीनों से कोविड-19 महामारी के दौरान विश्वविद्यालय को कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ाइसके बावजूद विश्वविद्यालय ने इन रुकावटों से जूझते हुए आगे कदम बढ़ाया है तथा यह निरंतर उच्च शिक्षा के शीर्ष केंद्र के रूप में उभरने के लिए लगातार आगे बढ़ रहा है।

प्रोफेसर एम सालिम बेग (अध्यक्षविश्वविद्यालय रैंकिंग समिति)  ने कहा कि एएमयू राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में लगातार शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में अपनी पहचान बना रहा है तथा इसने इस प्रकार की विभिन्न रैंकिंग्स में अपना महत्व साबित किया है।

उन्होंने कहा कि इस रैंकिंग में एएमयू को विभिन्न मापदंडों पर अच्छे अंक मिले हैं जिन में वैश्विक अनुसंधान प्रतिष्ठा (12.5%)क्षेत्रीय अनुसंधान प्रतिष्ठा (12.5%)प्रकाशन (10%)किताबें (2.5%)सम्मेलन (2.5%)सामान्यीकृत उद्धरण प्रभाव (10%)कुल उद्धरण (7.5%)सर्वाधिक उद्धृत 10% प्रकाशनों की संख्या (12.5%)कुल प्रकाशनों का प्रतिशत जो 10% सर्वाधिक उद्धृत (10%)अंतर्राष्ट्रीय सहयोग-संबन्धित देशों में (5%)अंतर्राष्ट्रीय सहयोग (5%)संबंधित क्षेत्र में सबसे अधिक उद्धृत किए गए 1% शोध पत्रों की संख्या में (5%) और सर्वाधिक 1% शीर्ष उद्धृत पत्रों में कुल प्रकाशनों का प्रतिशत (5%) शामिल है।



सह संपादक : साराह अंजुम 

पूर्व असिस्टेंट प्रोफेसर 

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय

No comments:

Popular Posts