Sunday, August 14, 2022

AZADI KA AMRAT MAHOTSAV IN JAMIA MILLIYA ISLAMIA DELHI

 

जामिया मिल्लिया इस्लामिया आजादी का अमृत महोत्सव (AKAM) मनाने और 'हर घर तिरंगा' अभियान को सफल बनाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। जामिया की कुलपति प्रो नजमा अख्तर 13 अगस्त, 2022 को सुबह 10.00 बजे कुलपति कार्यालय के लॉन से एक तिरंगा रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगी जो परिसर और आसपास के क्षेत्रों को कवर करेगी। छात्र और कर्मचारी सदस्य भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष अवसर पर लोगों को इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आस-पास के इलाकों में राष्ट्रीय ध्वज वितरित करेंगे। 

14 अगस्त, 2022 को सुबह 10.00 बजे विश्वविद्यालय के एमएके पटौदी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स से एक मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। जामिया की कुलपति प्रेमचंद आर्काइव्स एंड लिटरेरी सेंटर में उसी दिन सुबह 11.30 बजे 'रिकॉलिंग द हॉरर्स ऑफ द ब्रिटिश रूल इन पिक्टोरियल एंड पोएटिक एफ्लेक्शन्स' शीर्षक से एक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगी। 

प्रदर्शनी में प्रमुख घटनाओं को जैसे ईस्ट इंडिया कंपनी का आगमन, 1857 का विद्रोह, भारतीयों के गिरमिटिया मजदूरों के रूप में प्रवास, मद्रास प्लेग, बंगाल अकाल, मैसूर, बंगाल, पंजाब और दिल्ली की दुखद घटनाओं और भारत के विभाजन की भयावहता तथा कई भारतीय क्रांतिकारियों जैसे भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, अशफाक उल्लाह खान, रामप्रसाद बिस्मिल और कई अन्य लोगों के बलिदान, जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं उन्हें चित्रात्मक और काव्यात्मक पैनल के माध्यम से याद किया जाएगा। 

राष्ट्रीय ध्वजरोहण 15 अगस्त, 2022 को सुबह 09.30 बजे डॉ. एम.ए. अंसारी सभागार के प्रांगण में होगा, इसके बाद, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय, सभागार जामिया में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। AKAM के क्रम में, एक 'अखिल भारतीय मुशायरा और कवि सम्मेलन' भी आज विश्वविद्यालय द्वारा स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित किया जा रहा है। प्रो. शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित, कुलपति, जेएनयू समारोह के मुख्य अतिथि होंगी और इसकी अध्यक्षता जामिया की कुलपति प्रो नजमा अख्तर करेंगी। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि डॉ. सैयद फारूक होंगे। 

विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग ने भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में और भारत सरकार की नशामुक्ति पहल "जीवन को हाँ, नशीली दवाओं को ना" के समर्थन में आज 'मादक द्रव्यों के सेवन से मुक्ति' पर एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया। विश्वविद्यालय के डॉ एम ए अंसारी स्वास्थ्य केंद्र ने आज केंद्र के संगोष्ठी कक्ष में अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष - 2023 के भाग के रूप में 'पोटेंशियल ऑफ़ मिलेट्स' पर टॉक-II का आयोजन किया। यह वक्तव्य मैक्स हेल्थकेयर की सुश्री रितिका सम्मादार ने दिया।

जामिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों ने गुरुवार, 11 अगस्त, 2022 को आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए "तहरीक-ए-आज़ादी में उर्दू सहाफ़त का किरदार" विषय पर एक इंटर स्कूल भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया। जामिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल, जामिया गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल और जामिया मिडिल स्कूल के 20 से अधिक छात्रों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। विश्वविद्यालय के मुशीर फातिमा नर्सरी स्कूल के टिनी-टॉट्स ने AKAM के क्रम में आज स्कूल द्वारा आयोजित तिरंगा के साथ प्रभात फेरी, सेल्फी मोमेंट, कला गतिविधि और खाद्य गतिविधि जैसी कई गतिविधियों में भाग लिया।


 

No comments:

Popular Posts