Thursday, March 21, 2024

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी पर व्याख्यान आयोजित

 



                            Dr Fahud Khurram presenting the memento to Dr Neha Chauhan                                                                                   during the extension lecture at dept of Plastic Surgery

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी पर व्याख्यान आयोजित

अलीगढ़ 21 मार्चः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जे.एन. मेडिकल कॉलेज के प्लास्टिक सर्जरी विभाग द्वारा ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी’ पर फोर्टिस अस्पतालबेंगलुरुकर्नाटक की डॉ. नेहा चैहान द्वारा एक व्याख्यान का आयोजन किया गयाजबकि विभाग के अध्यक्ष डॉ. फहुद खुर्रमडॉ. नेहा और डॉ. सरफराज ने एक लाइव ऑपरेटिव कार्यशाला का आयोजन किया।

प्लास्टिक सर्जरी के क्षेत्र में एक प्रख्यात सर्जन और जे.एन. मेडिकल कॉलेज की पूर्व छात्राडॉ. चैहान ने असमान रूप से बड़े स्तनों वाली महिलाओं के सामने आने वाली शारीरिक और मनोवैज्ञानिक चुनौतियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने सौंदर्य संबंधी चिंताओं से परेकमजोर करने वाले दर्दअसुविधा और कार्यात्मक सीमाओं पर प्रकाश डाला जो अक्सर मैक्रोमास्टिया के कारण घटिति होते हैंजिससे कई व्यक्तियों को राहत और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए सर्जिकल हस्तक्षेप के लिए मजबूर होना पड़ता है।

प्रोफेसर इमरान अहमद ने स्तन वृद्धि से जूझ रहे रोगियों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने में स्तन कटौती सर्जरी द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बहुमूल्य जानकारी भी प्रदान की।

इससे पूर्वअतिथि वक्ता का स्वागत करते हुएडॉ. फहुद खुर्रम ने डॉ. चैहान का परिचय दिया और एक मेडिकल छात्रा के रूप में उनके प्रारंभिक वर्षों से लेकर प्लास्टिक और पुनर्निर्माण सर्जरी में उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में उनकी वर्तमान स्थिति तक की उनकी यात्रा का वर्णन किया।

डॉ. खुर्रम और डॉ. सरफराज नेडॉ. चैहान के साथस्तन कटौती सर्जरी की जटिलताओं का प्रदर्शन कियाऔर रोगी की सुरक्षासौंदर्य संबंधी परिणामों और समग्र देखभाल के साथ सावधानीपूर्वक सर्जिकल तकनीकों में अपनी अंतर्दृष्टि साझा की।

डॉ. नोहा रहमान ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

No comments:

Popular Posts