Friday, August 4, 2023

एएमयू द्वारा बीबीए प्रोग्राम लॉन्च

          अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग ने स्व-वित्तपोषण व्यवस्था के अंतर्गत बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। आवश्यक व्यवसाय प्रशासन कौशल, नेतृत्व कौशल और उद्योग ज्ञान के साथ छात्रों को सशक्त बनाने की दिशा में, यह कार्यक्रम वैश्विक व्यापार क्षेत्र के लिए गतिशील और सक्षम पेशेवरों को तैयार करने के लिए सहायक होगा।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप बीबीए कार्यक्रम में प्रति वर्ष 40 छात्रों को प्रवेश दिया जायेगा और संपूर्ण कोर्स चार साल (आठ सेमेस्टर) पर आधारित होगा।

इसके पाठ्यक्रम में व्यवसाय प्रबंधनविपणनवित्तउद्यमिता और मानव संसाधन के महत्वपूर्ण पहलु शामिल हैं। अनुभवात्मक शिक्षा और वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोग पर जोर देने के साथछात्र आज के प्रतिस्पर्धी कारोबारी माहौल में आगे बढ़ने के लिए इंटर्नशिपप्रोजेक्टकेस स्टडीज और उद्योग इंटरैक्शन में प्रशिक्षित किये जायेंगे।

एएमयू के वित्त अधिकारी प्रोफेसर मोहम्मद मोहसिन खान ने छात्रों के लिए उनकी शिक्षा और भविष्य में निवेश करने के इस अनूठे अवसर के रूप में कार्यक्रम के स्व-वित्तपोषण मोड पर प्रकाश डाला। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि पाठ्यक्रम का डिजाइन उत्कृष्ट मूल्य और निवेश पर महत्वपूर्ण परिणाम प्रदान करेगा।

वाणिज्य संकाय के डीनप्रोफेसर नासिर जमीर कुरैशी ने कार्यक्रम के लॉन्च की सराहना करते हुए कहा कि इस कोर्स में व्यापारिक नेतृत्व के पोषण पर जोर दिया गया है जिनके पास शैक्षणिक उत्कृष्टता और नैतिक मूल्यों के साथ व्यावहारिक कौशलदोनों हैं।

विभागाध्यक्षप्रोफेसर एस एम इमामुल हक ने कहा कि बीबीए कार्यक्रम छात्रों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली व्यावसायिक शिक्षा तक पहुंचने के अवसरों का विस्तार करेगा और देश की आर्थिक वृद्धि में योगदान देगा।

बीबीए कार्यक्रम के प्रवेश समन्वयकप्रोफेसर नवाब ए खान ने कोर्स की विशेषताओं पर प्रकाश डालाजिनमें उद्योग-संचालित परियोजनाओं और इंटरैक्शन के माध्यम से व्यावसायिक कार्योंविशेषज्ञता के अवसरों और कौशल विकास की समग्र समझ शामिल है। स्नातक बीबीए कार्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ है और भावी छात्र अधिक जानकारी के लिए एएमयू की आधिकारिक वेबसाइट ीजजचेरूध्ध्ूूूण्ंउनबवदजतवससमतमगंउेण्बवउध्नचसवंकेध्पिसमेध्ककमइ5153073ंब7952650कं804इबं79ण्चक ि पर जा सकते हैं या समन्वयक से फोन नंबर 8171788750 पर संपर्क कर सकते हैं। इसकी प्रवेश परीक्षा 27 अगस्त, 2023 को आयोजित होगी और इसके द्वारा उम्मीदवारों का भाषा कौशलसंख्यात्मक क्षमतातर्क और सामान्य जागरूकता के लिए मूल्यांकन किया जायेगा।

ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि बिना विलंब शुल्क के 14 अगस्त, 2023 और 300/- रुपये विलंब शुल्क के साथ 17 अगस्त, 2023 है।

सीएसआईआर-यूजीसी जेआरएफ-नेट में एएमयू के छात्र उत्तीर्ण

         अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग के आठ छात्रों ने और भूगर्भ विज्ञान विभाग के 10 छात्रों ने यूजीसी-सीएसआईआर राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा और जूनियर रिसर्च फेलोशिप परीक्षा उत्तीर्ण की है। उनका उत्कृष्ट प्रदर्शन अनुसंधान और शिक्षा में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

वनस्पति विज्ञान विभाग से सफल छात्र और उनके रैंक निम्न हैंः  नाजिश अख्तर (जेआरएफ-48), सना (जेआरएफ-108), नौरियन भट्टी (जेआरएफ-131), सदफ सैफी (जेआरएफ-175), मोहम्मद सोबान अली (जेआरएफ-195), सिद्दीका जावेद (नेट-33), मोहम्मद सोहेल अशरफ (नेट-49) और अब्दुल्ला (नेट-77)

भूगर्भ विज्ञान विभाग से जेआरएफ के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले छात्रों में मोइन खान (8), जिल्लुर रहमान (12), एम. शैबाज खान (18), गुलाम रब्बानी (36), अली हबीब अल्वी (46), फराज अहमद (61) और माहिबा (79) हैंऔर नेट के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले छात्र सैयद आकिब शमशाद (47), मोहम्मद मोनिस मलिक (100) और ताहिर अयाज (108) हैं।

उपरोक्त विभागों के अध्यक्षप्रोफेसर एम बदरुज्जमां सिद्दीकी (वनस्पति विज्ञान) और प्रोफेसर कुंवर फराहीम खान (भूविज्ञान) ने सफल छात्रों को बधाई दी और कहा कि उनकी सफलता उनकी कड़ी मेहनतसमर्पण और शिक्षकों द्वारा प्रदान किए गए मार्गदर्शन का प्रमाण है।

No comments:

Popular Posts