Monday, August 14, 2023

NSS organize Prabhat Pheri

 

इंडिया टुडे की 2023 यूनिवर्सिटी रैंकिंग में एएमयू ने तीसरा स्थान प्राप्त किया

अलीगढ़, 14 अगस्तः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने बहुप्रतीक्षित इंडिया टुडे सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय सर्वेक्षण 2023 में तीसरी रैंक हासिल की है। विश्वविद्यालय की रैंकिंग से सम्बंधित समिति के अध्यक्षप्रोफेसर एम. सालिम बेग ने इस रैंकिंग का स्वागत किया। एएमयू परिसर में रैंकिंग को लेकर खुशी व्यक्त की जा रही है।

इंडिया टुडे के पार्टनरमार्केटिंग एंड डेवलपमेंट रिसर्च एसोसिएट्स (एमडीआरए) द्वारा जनवरी से जुलाई 2023 तक किये गए इस सर्वेक्षण में 120 से अधिक प्रदर्शन संकेतकों का मूल्यांकन किया गया। इन प्रमुख मेट्रिक्स को पांच महत्वपूर्ण मापदंडों में समूहीकृत किया गया था जिनमें प्रतिष्ठा और शासन’, ‘शैक्षणिक और अनुसंधान उत्कृष्टता’, ‘बुनियादी ढांचा और आवासीय अनुभव;, ‘व्यक्तित्व और नेतृत्व विकास’ और कैरियर प्रगति और प्लेसमेंट’ शामिल हैं।

750 से अधिक योग्य संस्थानों वाले प्रतिस्पर्धी परिदृश्य मेंएएमयू ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षाअनुसंधान और समग्र विकास के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता के अंतर्गत विश्वविद्यालयों की श्रेणी में 2000 में से 1718.8 अंक प्राप्त किये। इस शानदार प्रदर्शन ने एएमयू को जेएनयू और दिल्ली विश्वविद्यालय के बाद तीसरे स्थान पर जगह बनाने में मदद दी।

एएमयू का उत्थान उत्कृष्टता की उसकी निरंतर खोज का प्रमाण है। पिछले वर्ष 2022 के सर्वेक्षण मेंविश्वविद्यालय ने चैथा स्थान हासिल किया था। इसके अलावासबसे अधिक संख्या में पीजी पाठ्यक्रम पेश करने वाले सरकारी विश्वविद्यालयों में एएमयू का प्रभुत्व एक अकादमिक पावरहाउस के रूप में इसकी स्थिति को रेखांकित करता है।

अकादमिक प्रतिभा को बढ़ावा देनेअग्रणी अनुसंधान और व्यापक विकास के लिए एएमयू के समर्पण को अकादमिक बिरादरी में विशेष स्थान प्राप्त है।

अपने बधाई संदेश मेंकुलपति प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज ने इस उपलब्धि को शिक्षकोकर्मचारियों और छात्रों के अथक प्रयासों का प्रमाण बताया।


No comments:

Popular Posts