Wednesday, February 8, 2023

EXHIBITION OF RARE BOOKS ON ALI DAY IN AMU ALIGARH

 

अली दिवस पर मौलाना आजाद लाइब्रेरी में दुर्लभ पांडुलिपियों, पुस्तकों की प्रदर्शनी का उद्घाटन

अलीगढ़, 6 फरवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के मौलाना आजाद पुस्तकालय ने अली सोसाइटी’ के सहयोग से हजरत अली इब्ने अबी तालिब की जयंती अली दिवस’ के अवसर पर दुर्लभ पांडुलिपियों और पुस्तकों की एक प्रदर्शनी का आयोजन किया। कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने प्रदर्शनी का उद्घाटन कियाजो 11 फरवरी, 2023 तक इतिहास और संस्कृति के प्रेमियों के लिए खुली रहेगी।

कुलपति ने प्रदर्शनी का निरीक्षण किया और हस्त लिखित पांडुलिपियोंपवित्र कुरान की विभिन्न प्रतियों और विभिन्न भाषाओं की अन्य दुर्लभ पुस्तकों के बारे में जानकारी प्राप्त कीजिसमें नहज-अल-बलागा की 900 साल पुरानी प्रतिभाषणों का प्रसिद्ध संग्रह और अन्य शामिल हैं। हजरत अली की सूक्तियां नहज-अल-बालागा की यह प्रति उप-महाद्वीप में विद्यमान सबसे पुरानी प्रति है।

यूनिवर्सिटी लाइब्रेरियन प्रो निशात फातिमा और लाइब्रेरी के ओरिएंटल सेक्शन के प्रभारी डॉ टी एस असगर ने कुलपति को प्रदर्शनी में प्रदर्शित पांडुलिपियों के ऐतिहासिक मूल्य और अकादमिक प्रासंगिकता के बारे में जानकारी दी।

प्रो मंसूर ने विश्वविद्यालय लाइब्रेरी के विभिन्न सेक्शंस का भी निरीक्षण किया और पुस्तकालय में बुनियादी ढांचे और सुविधाओं को अद्यतन करने पर जोर दिया।

पुस्तकालय के प्रदर्शित दुर्लभ संग्रहों में हजरत अली की प्रशंसा में कसीदा-ए-हाफिज’ शामिल हैजो खत-ए-नाखुन की अजीबोगरीब शैली में तेज नाखूनों के साथ लिखा गया हैनहज-अल-बलागा की विभिन्न पुरानी प्रतियांऔर एक टुकड़ा कुफिक शैली में चर्मपत्र पर हाथ से लिखा गया पवित्र कुरानजिसके बारे में माना जाता है कि इसे स्वयं हजरत अली ने लिखा थाप्रदर्शनी का मुख आकर्षण हैं।

हजरत अली के जीवन और गुणों का वर्णन करने वाली विभिन्न भाषाओं की पुस्तकें भी प्रदर्शनी का हिस्सा हैं।

इस अवसर पर प्रो-वाईस चांसलर प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेजप्रोफेसर एम सऊद आलम कासमीडीनधर्मशास्त्र संकायप्रोफेसर सैयद तैय्यब रजा नकवीअध्यक्षशिया धर्मशास्त्र विभागप्रोफेसर आबिद अली खानअध्यक्षअली सोसाइटी और अनेक शिक्षक व छात्र उपस्थित थे।

 

 


No comments:

Popular Posts