Saturday, May 27, 2023

Centre for Coaching and Career Planning, Residential Coaching Academy, JMI

 

यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2022 में जामिया आरसीए के 23 छात्रों का चयन

 

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) में कोचिंग और प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 23 उम्मीदवारों का यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2022 में चयन हुआ है।

 

चयनित 23 उम्मीदवारों में से कुछ को आईएएस और आईपीएस मिलने की उम्मीद है और कुछ उम्मीदवारों को उनकी रैंकिंग और पसंद के अनुसार आईआरएसलेखा परीक्षा और लेखा सेवाआईआरटीएस और ग्रुप-ए की अन्य संबद्ध सेवाएं मिलने की संभावना है।

 

35वीं रैंक हासिल करने वाले अजमेरा संकेथ कुमार इस साल आरसीए से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्र हैं। चयनित 23 उम्मीदवारों में से 12 लड़कियां हैं।

 

जामिया की वाइस चांसलर प्रो. नजमा अख्तर ने कहा कि साल दर साल सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए छात्रों को प्रशिक्षण देने में जामिया आरसीए का लगातार प्रदर्शन विश्वविद्यालय के लिए बहुत गर्व और संतुष्टि का विषय है। हम आने वाले वर्षों में बेहतर परिणाम की उम्मीद करते हैं। उन्होंने छात्रों को बधाई देने के लिए आरसीए का दौरा किया।

 

प्रो. अख्तर उत्कृष्टता के समर्थन के लिए व्यक्तिगत रूप से आरसीए की निगरानीमार्गदर्शन के साथ सभी प्रकार की सहायता प्रदान कर रही हैं। उन्होंने सभी विद्यार्थियों और उनके परिवार को उनकी सफलता पर बधाई दी है। उन्होंने आरसीए के प्रभारी प्रोफेसर आबिद हलीम की उनके समर्पण और सेवा के लिए प्रशंसा की।

 

पिछले साल यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में टॉपर श्रुति शर्मा आरसीएजामिया की स्टार परफॉर्मर थीं।

 

2010-11 से 2023 तक आरसीए ने 270 से अधिक सिविल सर्वेन्ट तैयार किए हैं जिनमें कई IAS, IFS और IPS शामिल हैं। इसके अलावा, 300 से अधिक छात्रों को विभिन्न अन्य केंद्रीय और राज्य सेवाओं जैसे सीएपीएफआईबीआरबीआई (ग्रेड-बी)एपीएफबैंक पीओ और पीसीएस आदि में भी चुना गया है।

 

RCA की स्थापना 2010 में UGC द्वारा सेंटर फॉर कोचिंग एंड करियर प्लानिंग (CC&CP), JMI के तत्वावधान में SC, ST, महिलाओं और अल्पसंख्यकों के छात्रों को सिविल सेवाओं और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग और आवासीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए की गई थी। व्यापक कोचिंग के लिए छात्रों का चयन अखिल भारतीय लिखित परीक्षा और उसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर किया जाता है।

 

आरसीए बहुमुखी कोचिंग और व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम प्रदान करता है। इसमें 500 घंटे से अधिक की कक्षाओं के साथ परीक्षाओं के विभिन्न चरणों यानी प्रारंभिकमुख्य और साक्षात्कारप्रख्यात विद्वानों और वरिष्ठ सिविल सेवकों के विशेष व्याख्यानसमूह चर्चाटेस्ट सीरीज़ और मॉक-इंटरव्यू शामिल हैं। इसके अलावाअकादमी 24x7 वातानुकूलित पुस्तकालय सुविधा और मुफ्त वाई-फाई भी प्रदान करती है। अकादमी सुरक्षित और सुविधाजनक छात्रावास सुविधाएं भी प्रदान करती है।

 

जनसंपर्क अधिकारी

जामिया मिल्लिया इस्लामिया

No comments:

Popular Posts