Wednesday, July 19, 2023

विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस पर जेएन मेडिकल कालिज में वेबिनार का आयोजन

 

Prof Raza Farooqui Prof LM Bariar Prof AH Khan Dr MF Khurram Dr Sarfraz and other MCH students during the world Plastic Surgery Day

अलीगढ़ 18 जुलाईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएन मेडिकल कॉलेज के प्लास्टिक सर्जरी विभाग द्वारा विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस के अवसर पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया।

मुख्य अतिथि मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर रजा फारूकी ने बोटोक्स इंजेक्शन और फिलर्स का उपयोग करके चेहरे के कायाकल्प में अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक सर्जरी पूरे विश्व में बहुत लोकप्रिय हो रही है और इस सर्जरी में की जाने वाली इन प्रक्रियाओं के फायदों व संभावित खतरों के बारे में जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता है।

मानद अतिथि प्लास्टिक सर्जरी विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर एलएम बरियार ने कहा कि प्लास्टिक सर्जन सिर से लेकर पैर तक पूरे शरीर का इलाज करते हैं और सौंदर्यात्मक और पुनर्निर्माण प्लास्टिक सर्जरी के मामले में उनका योगदान बहुत बड़ा है। उन्होंने बताया कि पुनर्निर्माण सर्जरी मुख्य रूप से शारीरिक दोषों या चोटों के इलाज के लिए की जाती हैजबकि सौंदर्यात्मक प्रक्रिया का उद्देश्य किसी व्यक्ति के रूप में सुधार करना होता है।

एफएच मेडिकल कॉलेजआगरा के प्रोफेसर एएच खान ने उत्तर प्रदेश और विशेष रूप से अलीगढ़ और आसपास के जिलों में प्लास्टिक सर्जरी के विकास पर चर्चा की और जेएन मेडिकल कालिज दिवंगत प्रोफेसर एमएच खान के योगदान को याद किया जो 1970 के दशक में यूपी में प्लास्टिक सर्जरी शुरू करने वाले पहले प्लास्टिक सर्जन थे।

प्रोफेसर इमरान अहमद ने विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि इस दिन का उपयोग आम लोगों और चिकित्सकों में प्लास्टिक सर्जरी के फायदेसावधानियों और जोखिमों के बारे में जागरूकता पैदा करने और इस संबंध में भ्रांतियाँ को दूर करने के लिए किया जाना चाहिए।

डॉ. एमएफ खुर्रम ने इस क्षेत्र में सतत शिक्षा के महत्व पर जोर दिया और कहा कि सामान्य जागरूकता पैदा करने में सोशल मीडिया का उपयोग महत्वपूर्ण रहा हैक्योंकि कई प्लास्टिक सर्जन सोशल मीडिया के माध्यम से शैक्षिक सामग्री प्रदान करते हैंअपने काम को प्रसारित करते हैं और शल्य क्रिया से पहले और बाद की तस्वीरें प्रस्तुत करते हैं। उन्होंने धन्यवाद भी ज्ञापित किया।

कार्यक्रम के आयोजन में डॉ. सरफराज ने अहम भूमिका निभाईजबकि डॉ. नोहा रहमान ने विभाग की प्रगति रिपोर्ट से अवगत कराया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. निमिषा ने किया।






No comments:

Popular Posts