Monday, July 31, 2023

भूविज्ञान के छात्रों ने विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया

 




        अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के भूविज्ञान विभाग के छात्र फारिस बेग को प्रतिष्ठित इरास्मस मुंडस छात्रवृत्ति के पुरस्कार के साथ-साथ प्लैनेटरी जियोसाइंसेज (जियोप्लैनेट-ईएमजेएम) में इरास्मस मुंडस संयुक्त मास्टर कार्यक्रम के लिए चुना गया है।

विभागाध्यक्षप्रोफेसर कुंवर फराहिम खान ने कहा कि बेग कार्यक्रम के पहले सेमेस्टर की पढ़ाई यूनिवर्सिटा डी कोयम्बरा (पुर्तगाल)दूसरे सेमेस्टर की पढ़ाई यूनिवर्सिटा डी’ अन्नुंजियो डी चिएटी-प्रेसकारा (इटली) मेंतीसरे सेमेस्टर की पढ़ाई नैनटेस यूनिवर्सिट (फ्रांस) में और चैथे सेमेस्टर की पढ़ाई किसी सहयोगी संगठन (विश्व स्तर पर) में करेंगे।

उन्हें पीसा विश्वविद्यालय में एमएस जियोफिजिक्स में आगे की शिक्षा के लिए प्रतिष्ठित इन्वेस्ट योर टैलेंट इन इटली’ छात्रवृत्ति और रोम ला सैपिएन्जा विश्वविद्यालय से एक इंस्टॉलेशन अनुदान’ के प्रस्ताव भी मिले हैं और इनलैक्स छात्रवृत्ति अनुदान के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था।

इसके अलावा भूविज्ञान विभाग के ही पांच छात्रों ने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा और साक्षात्कार में सफलता हासिल करने के बादभारत सरकार के खान मंत्रालय के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण में सहायक भूविज्ञानी के पद के लिए अर्हता प्राप्त की है। प्रो फराहिम खान ने बताया कि सफल छात्रों में मोहम्मद कासिम रजामसारुल इस्लाममोहम्मद साकिबहिलाल अली और मोहम्मद ताहिर खान शामिल हैं।

No comments:

Popular Posts