Sunday, July 9, 2023

प्रोफेसर नजमा अख्तर के सक्रिय नेतृत्व में जामिया ने असाधारण रूप से प्रगति की है: डॉ. राजकुमार रंजन सिंह

 


जामिया में शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह ने तीन छात्रावासों का किया उद्घाटनअंतर्राष्ट्रीय छात्रावास की रखी आधारशिला

  

माननीय केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह ने आज जामिया मिल्लिया इस्लामिया में जामिया इंटरनेशनल हॉस्टल की आधारशिला रखी। डॉ. रंजन ने तीन छात्रावासों का या - डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम हॉलसर ए.एम. ख्वाजा हॉस्टल और डॉ. बी.आर. अम्बेडकर छात्रावासभी उद्घाटन किया| जामिया की कुलपति प्रो. नजमा अख्तर ने विश्वविद्यालय के मीर अनीस हॉल में आयोजित समारोह की अध्यक्षता की।

 

माननीय मंत्री ने कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर के नेतृत्व की सराहना करते हुए कहा कि मुझे इस समारोह में भाग लेने के लिए जामिया आने पर खुशी हो रही है। प्रोफेसर नजमा अख्तर के गतिशील नेतृत्व में जामिया ने बहुत अच्छी प्रगति की है और नैकएनआईआरएफ और अन्य रैंकिंग में विश्वविद्यालय के प्रदर्शन में निरंतर सुधार इसका प्रमाण है। इतना ही नहींउनके सक्रिय नेतृत्व में विश्वविद्यालय में कई नए संकाय और विभाग शुरू किए गए हैं जो सराहनीय है।

 

डॉ. सिंह ने आगे कहा कि पिछले कुछ वर्षों में जामिया एक ऐसे शैक्षणिक संस्थान के रूप में उभरा है जो भारत की सांस्कृतिक और धार्मिक विविधता को रेखांकित करता हैजोकि मुझे लगता है कि देश की समावेशी भावना है। यह सीखने की ऐसी भावना को विकसित करने में मदद करता है जो परंपराओं को आधुनिकता के साथमानवतावाद को व्यवहारवाद के साथ और राष्ट्र निर्माण को व्यावसायिकता के साथ जोड़ती है। यह उच्च शिक्षा में जामिया के योगदान का एक संकेतक है।

 

डॉ. रंजन ने कहा, “यह कहने की जरूरत नहीं है कि देश के समग्र विकास में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका है और इस संबंध में जामिया ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस तकनीकी रूप से उन्नत समय में जामिया ने हमारे छात्रों को समय की जरूरतों के अनुरूप आधुनिक शिक्षा हासिल करने में मदद की है। मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि जामिया ऐसे विश्वविद्यालयों में से एक है जो तकनीकी रूप से सुसज्जित और शैक्षिक रूप से आधुनिक हैं।

 

नई शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के प्रमुख बिंदुओं को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर के प्रयासों की सराहना करते हुएडॉ. सिंह ने कहा, “मुझे यह जानकर खुशी हुई कि जामिया अपनी शैक्षणिक नीतियों और कार्यक्रमों को एनईपी 2020के साथ जोड़ रहा है।

 

माननीय मंत्री का औपचारिक स्वागत करने के बाद जामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार युवाओं के विचारों को उनकी शक्ति और प्रतिभा में दृढ़ विश्वास के साथ पोषित कर रही है। वे हमारे देश की प्रगति और समृद्धि को आकार देनेसमाज की जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करने की विरासत को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

 

मैं उनके प्रगतिशील नेतृत्व में काम करना एक बड़ा सौभाग्य मानती हूं। यह उनके मजबूत और निरंतर समर्थन और परिवर्तनकारी नेतृत्व के माध्यम से ही संभव है कि हम जामिया मिल्लिया इस्लामिया को एक कठिन विकास पथ पर ले चलने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदान करने में सक्षम हैंजिससे यह उत्कृष्टतानवाचारोंअग्रणी अनुसंधानगुणवत्तापूर्ण शिक्षा और पारदर्शिता की एक समृद्ध टेपेस्ट्री के रूप में उभर सके और सीमाओं को पार करते हुए रचनात्मकता की संस्कृति और नई संभावनाओं की खोज कर रहा है|”, कुलपति ने कहा।

 

उद्घाटन के बाद माननीय मंत्री ने विश्वविद्यालय के डीनविभागाध्यक्षोंअधिकारियों और छात्रों के साथ भी बातचीत की। उन्होंने जामिया और देश के उज्जवल भविष्य के लिए कई अमूल्य सुझाव दिए।

 

जामिया के रजिस्ट्रार प्रोफेसर नाज़िम हुसैन जाफ़री ने धन्यवाद ज्ञापित किया। उपस्थित जनसमूह द्वारा राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन कार्यक्रम का समापन हुआ।

 


No comments:

Popular Posts