Tuesday, July 4, 2023

Prof. Subuhi Khan organised Health Awareness Programme

 Prof. Subuhi Khan and Dr. Fatima Khan with students during the health awareness programme at Begum Azeezun Nisa Hall, Aligarh Muslim University 

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में छात्राओं के आवासीय हालबेगम अजीजुन निसा में भारत की जी20 अध्यक्षता को चिह्नित करने के लिए महिलाओं के लिए आवश्यक स्वास्थ्यस्वच्छता और पोषण‘ विषय के तहत सार्वजनिक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रमों की एक श्रृंखला का आयोजन किया गया।

हाल की प्रोवोस्ट प्रोफेसर सुबुही खान ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य महिला स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में महिलाओं में जागरूकता पैदा करना और अच्छी स्वच्छता और पोषण स्तर बनाए रखने के महत्व पर प्रकाश डालना हैजो उनके अच्छे स्वास्थ्य और विकास के लिए आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम महिलाओं को उनके सशक्तिकरण से संबंधित मुद्दों से अवगत कराने पर केंद्रित है और इस का उद्देश्य विशेष रूप से उन्हें जीवन में शारीरिकमानसिकभावनात्मकसामाजिक और आर्थिक संतुष्टि प्राप्त करने में मदद करना है।

रिर्सोस पर्सनडा. फातिमा खानमाइक्रोबायोलॉजी विभागजेएन मेडिकल कॉलेज ने एनीमिया और मासिक धर्म स्वच्छता‘ पर एक प्रस्तुति दीजबकि वार्डनडा बुशरा हसन खान (फार्माकोलॉजी विभाग) ने महिलाओं के बीच प्रजनन संबन्धी स्वास्थ्य जागरूकता‘ पर एक वार्ता प्रस्तुत की। डा अपराजिता मिश्रा (सीनियर रेजिडेंटफार्माकोलाजी विभाग) ने स्तन कैंसर जागरूकता‘ विषय पर चर्चा की।

युवा लड़कियों में एनीमिया की समस्या पर प्रकाश डालने के लिए नुक्कड़ नाटक सहित कई अन्य इंटरैक्टिव गेम्स और मजेदार सत्र आयोजित किए गए। हॉल की महिला कर्मचारियों और अन्य प्रतिभागियों के लिए हीमोग्लोबिनरक्तचाप माप आदि सहित कुछ बुनियादी रोग परीक्षण भी निःशुल्क किए गए।

कार्यक्रम का समापन डा बुशरा हसन खान द्वारा भागीदारी के प्रमाण पत्र और धन्यवाद प्रस्ताव के वितरण के साथ हुआ। सुश्री रफीदा सिद्दीकीहाल वार्डन ने तकनीकी सहायता प्रदान की।

No comments:

Popular Posts