Monday, July 10, 2023

वैक्सीन और सुरक्षा चिंताओं पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

 







A two-day National Conference, Vaccicon 2023 on Vaccine and Safety Concerns at Department of Pharmacology, JNMC 

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएन मेडिकल कॉलेज के फार्माकोलॉजी विभाग के तत्वधान में भारत की जी20 अध्यक्षता को चिह्नित करते हुए वैक्सीन और सुरक्षा चिंताओं पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन, वैक्सीनकॉन-2023 का आयोजन किया गया। कांफ्रेंस में देश भर से आये विशेषज्ञ अत्याधुनिक अनुसंधान पर चर्चा करने के लिए एकत्र हुए और टीकों से जुड़ी सुरक्षा चिंताओं को संबोधित करते हुए सभी के लिए टीकाकरण की पहुंच बढ़ाने पर विचार विमर्श किया।

अपने उद्घाटन भाषण में मुख्य अतिथिचिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याणअलीगढ़ मंडल की अतिरिक्त निदेशकडॉ. साधना राठौड़ ने टीकों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और हितधारकों को शामिल करते हुए इसी तरह के कार्यक्रमों को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया।

मेडिसिन संकाय की डीनप्रो वीणा माहेश्वरी ने इतिहास में निवारक सार्वजनिक स्वास्थ्य में टीकों के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में टीकाकरण की उभरती संभावनाओं पर नवीनतम जानकारी से पेशेवरों को लैस करने के विभाग के प्रयासों की सराहना की।

विभागाध्यक्षप्रोफेसर वसीम रिजवी ने न केवल संक्रामक रोगों के लिए बल्कि गैर-संक्रामक बीमारियों और उनके परिणामों के लिए निवारक सार्वजनिक स्वास्थ्य में टीकों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया।

आयोजन अध्यक्षप्रोफेसर फरीदा अहमद ने आशा व्यक्त की कि राष्ट्रीय सम्मेलन टीकोंउनकी सुरक्षा और टीकाकरण से जुड़े संभावित प्रतिकूल प्रभावों से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों की खोज और चर्चा के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा।

आयोजन सचिवडॉ. जमील अहमद ने कहा कि सम्मेलन में वैक्सीन अनुसंधान और विकास के प्रासंगिक क्षेत्रों को शामिल किया जाएगानवीनतम सिफारिशें और दिशानिर्देश प्रदान किए जाएंगेऔर वास्तविक दुनिया के अनुभव को साझा करके प्रतिनिधियों को संवेदनशील बनाने के लिए एडीआर/एईएफआई फॉर्म भरने जैसे वैज्ञानिक सत्र शामिल होंगे।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रज्ञा एच सुइया ने किया जबकि डॉ. अपराजिता मिश्रा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

No comments:

Popular Posts