Wednesday, June 28, 2023

जेएमआई पिछले वर्ष से 32 रैंक के सुधार के साथ एशिया में 128वें स्थान पर पहुंचा

 

जामिया की रैंक- लंदन बेस्ड टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2023 में इम्प्रूव


जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) ने लंदन बेस्ड टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2023 में देश के शीर्ष 10 संस्थानों में प्रवेश करके एक और उपलब्धि हासिल की है। विश्वविद्यालय उल्लेखनीय सुधार के साथ एशिया में 128वें स्थान पर पहुंच गया है। पिछले साल की तुलना में यह 160वें स्थान में 32 रैंक के सुधार के साथ 128वें स्थान पर पहुंचा है। 32 रैंक के सुधार के साथजामिया देश के उन चुनिंदा संस्थानों में से एक हैजिसने रैंकिंग में असाधारण प्रदर्शन किया है।

 

टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के 13 प्रदर्शन संकेतकों/मापदंडों पर 31 देशों के 669 विश्वविद्यालयों के प्रदर्शन का आकलन कियालेकिन उन्हें एशिया के संस्थानों की विशेषताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए पुन: कैलिब्रेट किया गया।

 

व्यापक और संतुलित तुलना करने के लिए विश्वविद्यालयों को उनके सभी मुख्य मिशनों - शिक्षणअनुसंधानज्ञान हस्तांतरण और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण - के आधार पर आंका गया।

 

जामिया विश्व की विश्वविद्यालय रैंकिंग में भी लगातार अपनी रैंक बनाए हुए है। हाल ही में घोषित द वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग- 2021 में इसे 601-800 वां स्थान दिया गया था।

 

इस प्रदर्शन से उत्साहित जामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर (पद्मश्री) ने कहा, “यह पूरे जामिया समुदाय के लिए बहुत गर्व और संतुष्टि की बात है क्योंकि यह उपलब्धि शिक्षकोंगैर-शिक्षण कर्मचारियों और अन्य लोगों द्वारा की गई कड़ी मेहनत को दर्शाती है। हमारे प्रयासों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है और मुझे उम्मीद है कि विश्वविद्यालय आने वाले वर्षों में अपने प्रदर्शन को और बेहतर बनाने के प्रयास जारी रखेगा।''

 

गौरतलब है कि जामिया पिछले कुछ वर्षों में अपनी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में लगातार सुधार कर रहा है। विश्वविद्यालय ने न केवल शिक्षा मंत्रालय (एमओई) द्वारा जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) इंडिया रैंकिंग-2023 में विश्वविद्यालयों के बीच तीसरी रैंक बरकरार रखीबल्कि समग्र श्रेणी में अपने प्रदर्शन में 13वें स्थान से 12वां स्थान हासिल किया।

 

जामिया ने अक्टूबर, 2022 में जारी टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2023 में भी अपनी स्थिति में सुधार किया। वैश्विक स्तर परजामिया पिछले वर्ष की रैंकिंग में 601-800 से 501-600 रैंकिंग बैंड पर पहुंच गया। विश्वविद्यालय ने लंदन स्थित क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग एजेंसी द्वारा जारी क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2022 में भी अपनी स्थिति में सुधार कियाजहां यह पिछले साल 203 से अपनी स्थिति में सुधार करते हुए 186वें स्थान पर रहा।

 

जनसंपर्क कार्यालय

जामिया मिल्लिया इस्लामिया


Weblink of the Times Higher Education (THE) Asia University Rankings- 2023

https://www.timeshighereducation.com/world-university-rankings/2023/regional-ranking#!/length/25/locations/IND/sort_by/rank/sort_order/asc/cols/stats




No comments:

Popular Posts