Wednesday, June 7, 2023

Prof M. Salim Beg after receiving the certificate of NIRF ranking


 एनआईआरएफ 2023 रैंकिंग में एएमयू का शानदार प्रदर्शन

अलीगढ़, 5 जूनः भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा आज जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2023 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय दो पायदान ऊपर चढ़कर विश्वविद्यालयों की श्रेणी में 9वीं रैंक पर पहुंच गया है। एएमयू को पिछले साल 11वीं रैंक हासिल हुई थी। प्रोफेसर एम सालिम बेगअध्यक्षयूनिवर्सिटी रैंकिंग कमेटीएएमयू ने कहा कि अनुसंधान श्रेणी मेंएएमयू ने एनआईआरएफ 2022 के पिछले वर्ष के परिणामों की तुलना में इस वर्ष 23 वें स्थान पर पहुंचने के लिए पांच स्थानों की छलांग लगाईगतवर्ष एएमयू को 28 रैंक मिली थी।

उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग श्रेणी मेंपिछले वर्ष की तुलना में एनआईआरएफ रैंकिंग में एएमयू को पांच स्थान ऊपर 32वां स्थान प्राप्त हुआ है। गत वर्ष ंउन का स्थान 37वां था। आर्किटेक्चरडेंटल और मैनेजमेंट कैटेगरी / डिसिप्लिन में एएमयू को क्रमशः 9वां, 31वां और 55वां रैंक मिला हैजबकि लॉ और मेडिकल विषयों में एएमयू को 14वां और 28वां रैंक मिला है।

एएमयू के शिक्षकों और छात्रों को बधाई देते हुए कुलपति प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज ने कहा कि यह गर्व की बात है कि विश्वविद्यालय ने एनआईआरएफ-2023 में अपनी समग्र रैंकिंग में उल्लेखनीय सुधार किया हैजो उनके कड़ी मेहनतसमर्पण और प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि एएमयू की रैंकिंग कमेटी और इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल (आईक्यूएसी) इन रैंकिंग के लिए डेटा संकलित करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं और उनकी प्रतिबद्धता प्रशंसनीय है।

विश्वविद्यालय प्रशासन को निरंतर सहयोग के लिए धन्यवाद देते हुए प्रोफेसर एम. सालिम बेग ने कहा कि इस साल कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद एएमयू को अच्छे परिणाम मिले हैं। पिछले वर्ष 5603 की तुलना में इस वर्ष 6405 संस्थानों को रैंकिंग में शामिल किया गया था।

उन्होंने वाइस चांसलररजिस्ट्रारकंट्रोलरएफओडीएसडब्ल्यूडीनप्रिंसिपलचेयरपर्सनओएसडी (डेवलपमेंट)नोडल ऑफिसर्स और फैसिलिटेटर्स के सहयोग की सराहना की।

प्रोफेसर बेग ने रैंकिंग समिति के सदस्य प्रो मोहम्मद नवेद खान के अथक प्रयासों की भी सराहना कीजो एनआईआरएफ समन्वयक हैं और रैंकिंग के लिए समिति के संयोजक भी हैं।

No comments:

Popular Posts