Tuesday, April 11, 2023

Prof BD Khan Prof Shafdar Ashraf and Prof Wamiqe Ameen during the workshop on world health day

 


विश्व स्वास्थ्य दिवस पर कार्यशाला का आयोजन

अलीगढ8 अप्रैलः विश्व स्वास्थ्य दिवस पर निवारक एवं सामाजिक चिकित्सा विभागयूनानी चिकित्सा संकायएएमयू द्वारा संग्रहालय हॉल में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। एकीकृत सामुदायिक स्वास्थ्य पर विश्व कांग्रेस की यह पहली सम्मेलन-पूर्व कार्यशाला थी। इसका आयोजन इंडियन इंटीग्रेटेड कम्युनिटी हेल्थ एसोसिएशन और समनन इम्पीरियल गिल्ड के सहयोग से किया गया था।

इस अवसर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्मित एक लघु वीडियो वृत्तचित्र भी दिखाया गया।

विभाग के अध्यक्ष प्रो. एसएम सफदर अशरफ ने अपने स्वागत भाषण में इस वर्ष के विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम सभी के लिए स्वास्थ्य के बारे में बताया। डब्ल्यूएचओ के नोडल अधिकारी और मीडिया सलाहकार होने के नाते उन्होंने विभिन्न महत्वपूर्ण गतिविधियों की जानकारी दी।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में वरिष्ठ शिक्षक प्रो एमएम वामिक अमीन ने शिरकत की। उन्होंने ग्रीक चिकित्सा पद्धति की शिक्षाओं के अनुसार जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव पर जोर दिया।

अजमल खान मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो. बी.डी. खान ने यूनानी चिकित्सा के माध्यम से समग्र स्वास्थ्य देखभाल में यूनानी चिकित्सकों और दवा निर्माण इकाइयों के बीच सहयोग के संबंध में जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर दो आमंत्रित व्याख्यान दिए गए। डॉ अब्दुल अजीज खान ने प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के माध्यम से सभी के लिए स्वास्थ्य और सार्वभौमिक चिकित्सा की क्षमता पर बात कीजबकि डॉ. मुहम्मद सलमान शाहसामुदायिक चिकित्सा विभागजेएनएमसी ने सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के माध्यम से सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज पर बात की।

इस अवसर परअध्यक्ष और डॉ. अम्मार इब्ने अनवर द्वारा एकीकृत सामुदायिक स्वास्थ्य पर विश्व कांग्रेस की आधिकारिक वेबसाइट और सूचना विवरणिका का शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ अतिया अंजुम ने कियाजबकि आयशा परवीनलवली सिंहअनम अतहर और मुहम्मद जुनैद ने संयुक्त रूप से कार्यवाही का समन्वय किया।




No comments:

Popular Posts