Saturday, April 15, 2023

STUTI project report of AMU gets appreciation from DST


 एएमयू की स्तुति परियोजना रिपोर्ट को डीएसटी से मिली सराहना

अलीगढ़ 13 अप्रैलः सिनर्जिस्टिक ट्रेनिंग प्रोग्राम यूटिलाइजिंग द साइंटिफिक एंड टेक्नोलॉजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर‘ (एसटीयूटीआई) प्रोजेक्ट पीएमयूजिसे भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग को स्वीकृत किया गया थाको डीएसटीनई दिल्ली की एसटीयूटीआई सलाहकार समिति द्वारा बहुत अच्छा‘ की टिप्पणी से सम्मानित किया गया है।

परियोजना के समन्वयकप्रोफेसर बी.पी. सिंह ने बताया कि उन्होंने आईआईएसईआरतिरुवनंतपुरम में आयोजित एसटीयूटीआई सलाहकार समिति (एसएसी) की बैठक में परियोजना की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।

उन्होंने कहा कि एसएसी ने विभिन्न मापदंडों के आधार पर प्रगति का मूल्यांकन कियाजिसमें आयोजित किए गए प्रशिक्षणध्जागरूकता कार्यक्रमों की संख्याकवर किए गए राज्योंसरकारी संस्थानों की भागीदारीशोधकर्ताओं को होने वाला लाभदेश के कम प्रतिनिधित्व वाले राज्योंध्क्षेत्रोंध्समाज के शोधकर्ताओं की भागीदारीपुरुष- महिला अनुपातमहत्वपूर्ण क्षेत्रप्रतिभागियों की प्रतिक्रियाआदि शामिल है।

उन्होंने कहा कि फरवरी 2022 से शुरू होने वाली अवधि में परियोजना के तहत कुल 10 सहक्रियात्मक प्रशिक्षण कार्यक्रम और एक विज्ञान जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये गए।

डॉ. एम. वसी खान और डॉ. जय प्रकाश परियोजना में सह-प्रमुख अन्वेषक हैं।


No comments:

Popular Posts