Saturday, April 1, 2023

Prof. Asad ullah Khan honoured from TATA INNOVATION FELLOWSHIP

 




प्रोफेसर असद खान टाटा इनोवेशन फैलोशिप से सम्मानित

     अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के इंटरडिसिप्लिनरी बायोटेक्नोलॉजी यूनिट के प्रोफेसर असद यू खान को वर्ष 2022-23 के लिए जैव प्रौद्योगिकी विभागभारत सरकार द्वारा दी जाने वाले टाटा इनोवेशन फेलोशिप’ के लिए चुना गया है। इस फेलोशिप का उद्देश्य नवीन वैज्ञानिक ज्ञान और मंच प्रौद्योगिकियों के माध्यम से अनुवाद अनुसंधान में शामिल वैज्ञानिकों को सम्मानित और प्रोत्साहित करना है।

प्रोफेसर असद को इस फेलोशिप के लिए रोगाणुरोधी प्रतिरोध और संक्रमण नियंत्रण के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट शोध योगदान के लिए चुना गया है। फेलोशिप में उनके वेतन के अलावा मासिक छात्रवृत्ति और तीन साल की अवधि के लिए फेलोशिप के लिए प्रस्तावित कार्य को निष्पादित करने के लिए वार्षिक धनराशि होती हैजिसे दो और वर्षों तक बढ़ाया जा सकता है।

प्रो असद देश में माइक्रोबियल प्रतिरोध की एक प्रमुख विश्वव्यापी समस्या को हल करने के लिए काम कर रहे हैं। जैव प्रौद्योगिकी विभागभारत सरकार ने उन्हें जैव सूचना विज्ञान केंद्र और राष्ट्रीय नेटवर्क परियोजना के लिए अनुदान भी स्वीकृत किया है। उन्हें अपनी नई तकनीक के कार्यान्वयन और उसके व्यावसायीकरण के लिए एक कंपनी विकसित करने के लिए औद्योगिक बिग-बीआईआरएसी अनुदान से भी सम्मानित किया गया है। वह 2020-2021 में विजिटर्स अवार्डप्रतिष्ठित ओम प्रकाश भसीन पुरस्कार के ही प्राप्तकर्ता हैं।

No comments:

Popular Posts