Thursday, March 16, 2023

SEMINAR ON HISTORY OF MUGHAL PERIOD IN ALIGARH MUSLIM UNIVERSITY

 






‘मुगल साम्राज्यः कला, वास्तुकला और इतिहास लेखन‘ पर तीन दिवसीय संगोष्ठी शुरू

 प्रसिद्ध इतिहासकार और अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के प्रोफेसर एमेरिटस प्रोफेसर इरफान हबीब ने इतिहास विभाग द्वारा ‘मुगल साम्राज्यः कला, वास्तुकला और इतिहासलेखन‘ विषय पर आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र में मुख्य भाषण देते हुए कहा कि ‘इतिहास लेखन की दृष्टि से भवन निर्माण तकनीक का अध्ययन अत्यंत महत्वपूर्ण है। भारत की स्थापत्य विरासत की बहुलता बहुत ही आकर्षक है। हमारे पास अशोक काल से लेकर गुंबदों तक उत्कृष्ट गुफा वास्तुकला है, जो दिल्ली सल्तनत के दौरान और मुगल काल के दौरान बनाए गए असाधारण ताजमहल के रूप में जीवंत उदाहरण है‘।
‘मुगल वास्तुकला और इतिहास लेखन‘ पर बोलते हुए, प्रोफेसर हबीब ने मुगल वास्तुकला को आकार देने वाले विविध प्रभावों को रेखांकित किया, जिसमें बताया गया कि कैसे गुंबदों को बाईजान्टिन साम्राज्य से उधार लिया गया था जबकि मेहराब की कला यूनानियों से ली गई थी। उन्होंने कहा कि ‘यहां तक कि चूना और जिप्सम जैसी जोड़ने वाली सामग्री का उपयोग भी मुसलमानों द्वारा फारसियों और यूनानियों से उधार लिया गया था।‘
प्रोफेसर. हबीब ने मुगल सम्राट अकबर और जहांगीर के महानगरीय दृष्टिकोण पर जोर दिया, जैसा कि उनके काल के लेखन में दर्शाया गया है। ‘आईन-ए-अकबरी और तुजुक-ए-जहाँगीरी जैसे दरबारी इतिहास, मुगलों के बहुसांस्कृतिक लोकाचार के बारे में विस्तार से वर्णन करते हैं, जिसे उनकी वास्तुकला के माध्यम से आसानी से देखा जा सकता है‘।
उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करते हुए अमुवि कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने विश्वविद्यालय के प्रमुख विभाग होने के लिए उन्नत अध्ययन केंद्र के रूप में इतिहास विभाग के योगदान की सराहना की।
उन्होंने मुगल युग के समग्र बौद्धिक और सांस्कृतिक उत्थान में मुगल राजकुमार दारा शिकोह के योगदान का वर्णन किया और बताया कि कैसे वह एक विविध भारतीय संस्कृति और समाज का प्रतीक बन गए हैं।
प्रो मंसूर ने कश्मीर में परी महल उद्यान जैसे मुगलों द्वारा बनाए गए कई महत्वपूर्ण वास्तुशिल्प चमत्कारों के बारे में बात की। उन्होंने प्रो. एब्बा कोच की हालिया पुस्तक, द प्लैनेटरी किंग का भी उल्लेख किया, जिसमें मुगलों की कला और वास्तुकला में हुमायूं के योगदान पर प्रकाश डाला गया है।
कुलपति ने आगे कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैयद अहमद खान ने भारत की समृद्ध वास्तुकला विरासत में बहुत योगदान दिया है।
इससे पूर्व, इतिहास विभाग की अध्यक्ष प्रोफेसर गुलफिशन खान ने सर सैयद अहमद खान की विरासत और इतिहास के क्षेत्र में उनके योगदान पर प्रकाश डालते हुए मेहमानों और प्रतिनिधियों का स्वागत किया और उनके काम आसारुस सनादीद के माध्यम से वास्तुकला  के क्षेत्र में उनके महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कई ऐतिहासिक संरचनाओं जैसे अकबराबादी मस्जिद, लाल किले के भीतर कुछ इमारतें जो 1857 के विद्रोह के बाद लुप्त हो गयी थी, के महत्व को रेखांकित किया।
उन्होंने कहा कि उन्नत अध्ययन केंद्र का प्रमुख क्षेत्र इतिहासलेखन है, जिसमें चित्रकला, वास्तुकला, कला और स्वयं इतिहास शामिल है। उन्होंने कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान फ्रांस, इटली, अमेरिका, जापान और भारत के विद्वान विषय के विभिन्न पहलुओं पर शोधपत्र प्रस्तुत करेंगे।
एएमयू के इतिहास विभाग के प्रोफेसर अली अतहर ने धन्यवाद ज्ञापित किया, जबकि इतिहास विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ. लुबना इरफान ने कार्यक्रम का संचालन किया।

No comments:

Popular Posts