Thursday, March 23, 2023

Winter camp of Deptt. of SOCIAL WORK AMU Aligarh in Rural Area

 



ग्रामीण समुदायों के लिए शीतकालीन शिविर

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सामाजिक कार्य विभाग द्वारा ग्रामीण समुदायों के लिए जी-20 थीम पर आधारित कार्यक्रम और उन्नत भारत अभियान के तहत एक सप्ताह तक चलने वाले शीतकालीन शिविर का आयोजन किया गया जो शिक्षापर्यावरणस्वास्थ्य और स्वच्छता पर केंद्रित था और गांव मिर्जापुर में आयोजित किया गया थाजो कि उन्नत भारत अभियान के तहत एएमयू का एक गोद लिया हुआ गांव है।

कार्यक्रम की मुख्य विशेषताओं में स्वास्थ्य शिविरपर्यावरण जागरूकतास्वच्छता और व्यक्तिगत स्वच्छता कार्यक्रमनुक्कड़ नाटकबैठकेंसेबी के सहयोग से वित्तीय साक्षरता पर जागरूकता कार्यक्रमसामुदायिक संघटन और सरकारी कल्याणकारी योजनाओं पर जागरूकता कार्यक्रम शामिल थे।

शीतकालीन शिविर का उद्घाटन 15 मार्च को विभाग के अध्यक्ष प्रो नसीम अहमद खान ने अन्य शिक्षकोंसंसाधन व्यक्तियोंग्राम प्रधान और समुदाय के सदस्योंऔर एमएसडब्ल्यू के प्रीवियस और अंतिम वर्ष के छात्रों की मौजूदगी में किया।

एमएसडब्लू छात्रों को उन्मुख किया गया थाऔर समुदाय के सदस्यों के साथ तालमेल स्थापित करने और समुदाय के सामाजिक संसाधनों का मानचित्रण तैयार करने के लिए उन्हें असाइनमेंट सौंपा गया।

समापन सत्र 21 मार्च को संयुक्त सामाजिक कार्रवाई के माध्यम से विविधता का सम्मान’ विषय पर आधारित विश्व सामाजिक कार्य दिवस के उपलक्ष में आयोजित किया गया।

सामाजिक विज्ञान संकाय के डीन प्रोफेसर मिर्जा असमर बेग ने अपनी अध्यक्षीय टिप्पणी में कहा कि ऐसे शिविर हस्तक्षेप और सैद्धांतिक ज्ञान की मदद से सकारात्मक बदलाव लाते हैं।

मुख्य अतिथिपरीक्षा नियंत्रकडॉ. मुजीब उल्लाह जुबेरी ने कहा कि विभाग नवाचार और राष्ट्र निर्माण में सार्थक भागीदारी के माध्यम से अच्छा काम कर रहा है। यह समुदायों को सशक्त बना रहा हैसामाजिक एकता को बढ़ावा दे रहा है और विविधता को महत्व दे रहा है।

मानद अतिथिपीआरओश्री उमर एस पीरजादा ने मानवीय संबंधों को मजबूत करने और वंचित समुदायों के लिए सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने और छात्रों को उनके रोजगार कौशल को बढ़ाने के लिए सामाजिक कार्य के उपकरणों और तकनीकों से लैस करने का आग्रह किया।

अपने स्वागत भाषण में विभाग के अध्यक्षप्रोफेसर खान ने कहा कि शिविर का उद्देश्य गांव मिर्जापुर का कल्याण और विकास है।

शिविर की एक संक्षिप्त रिपोर्ट पर डॉ कुर्रतुल ऐन अली द्वारा चर्चा की गई और सामाजिक कार्य के स्नातकोत्तर छात्रों द्वारा विषयगत स्किट प्रस्तुति दी गई। डॉ शायना सैफश्री मोहम्मद उजैर और डॉ समीरा खानम ने छात्रों को प्रमाण पत्र वितरित किए।

धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान डॉ मोहम्मद ताहिर ने मिर्जापुर के लोगों से अपने बच्चों के समग्र विकास और जीवन में ईमानदारी से प्रगति के लिए स्कूल भेजने का आग्रह किया। संचालन डॉ मोहम्मद आरिफ खान ने किया।


No comments:

Popular Posts